logo

  • 25
    09:22 am
  • 09:22 am
logo Media 24X7 News
news-details
उत्तर प्रदेश

नोएडा: यमुना सिटी में बनेगा साइंस पार्क-हेरिटेज गैलरी, क्लस्टर में बसेंगी इंडस्ट्री

प्राधिकरण साइंस पार्क (Science Park) विकसित करने की तैयारी में है, जो कि दिल्ली के नेशनल साइंस सेंटर की तर्ज पर विकसित किया जाएगा. इसके साथ ही यहां एक साइंस का म्यूजियम भी बनाया जाएगा. 

स्टोरी हाइलाइट्स

  • यमुना सिटी में बनेगा साइंस पार्क
  • हेरिटेज गैलरी भी बनेगी
  • यमुना अथॉरिटी करेगी कई काम

यमुना सिटी में म्यूजियम और साइंस एंड टेक्नोलॉजी हेरिटेज गैलरी भी बनेगी. यमुना विकास प्राधिकरण में क्लस्टर बनाकर विकास कार्य कराने पर जोर दिया जा रहा है. यह प्राधिकरण साइंस पार्क (Science Park) विकसित करने की तैयारी में है, जो कि दिल्ली के नेशनल साइंस सेंटर की तर्ज पर विकसित किया जाएगा. इसके साथ ही यहां एक साइंस का म्यूजियम भी बनाया जाएगा. 

यहां तमाम विज्ञान के छात्र-छात्राओं को रिसर्च का मौका मिलेगा. यमुना प्राधिकरण में क्लस्टर बनाकर विकास कार्य कराए जा रहे हैं. तमाम इंडस्ट्री भी क्लस्टर में बसाई जा रही हैं. यमुना सिटी में पहले से ही हैंडीक्राफ्ट पार्क टॉय सिटी, अपैरल पार्क और फर्नीचर पार्क को विकसित करने की तैयारी है. कई कंपनियों को प्लॉट का आवंटन भी कर दिया गया है. 

अब मौका है जिले में साइंस म्यूजियम बनाने का, जिसकी तैयारी जोर शोर से की जा रही है. यमुना प्राधिकरण एक बड़ा एजुकेशन हब भी बनाएगा. इसी कड़ी में साइंस पार्क को भी विकसित किया जाएगा. 

यही नहीं यीडा सिटी में साइंस पार्क बनाने की योजना पर काम किया होगा. जहां छात्र-छात्राएं मनोरंजन के साथ-साथ कई चीजें सीख सकेंगे. बताया जा रहा है कि इसमें इंटेरनेशनल लेवल की सुविधाएं दी जाएंगी. 

You can share this post!

Comments

Leave Comments