logo

  • 05
    04:37 am
  • 04:37 am
logo Media 24X7 News
news-details
महाराष्ट्र

भर गए अस्पताल, मुंबई में 5 सितारा होटलों में होगा हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों का इलाज

देशभर में जारी कोरोना की भारी रफ्तार के बीच गुरुवार को भी 2 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। कोरोना मरीजों से भरते अस्पतालों के बीच सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में से एक मुंबई में अब पांच सितारा होटलों को कोरोना मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। बीएमसी ने गुरुवार को बताया है कि फिलहाल दो पांच सितारा होटलों को निजी अस्पतालों द्वारा इस्तेमाल किए जाने की मंजूरी दी गई है।

मुंबई के निजी अस्पताल चार या पांच सितारा होटलों से टाइ-अप करेंगे ताकि उन मरीजों को वहां रखा जा सके जिन्हें क्रिटिकल केयर की जरूरत नहीं है। यह कदम इसलिए उठाया जा रह है ताकि जरूरतमंदों के लिए अस्पतालों में ज्यादा से ज्यादा बेड उपलब्ध हो सकें। 

इससे पहले बृहन्मुंबई नगरपालिका के चीफ इकबाल सिंह चहल ने सोमवार को ही यह बताया था कि सरकार ने चार और पांच सितारा होटलों से निवेदन किया है कि वे CCC2 फैसिलिटी (कोविड-19 केयर सेंटर फॉर पेशेंट्स) बनाए। ये सेंटर बड़े प्राइवेट अस्पतालों के प्रोफेशनल की निगरानी में चलाए जाएंगे।

दिल्ली में भी होटल-बैंक्वेट में होगा इलाज
इससे पहले राजधानी में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कई अस्पतालों के साथ बैंक्वेट हॉल और होटलों को जोड़ा जा चुका है। जिससे बेड की संख्या बढ़ जाएं और कोविड मरीजों को भर्ती होने में परेशानी न आए। मरीजों हल्के लक्षण वाले मरीजों का बैंक्वेट हॉल में और गंभीर मरीजों का अस्पताल में इलाज किया जाएगा। अस्पतालों पर नॉन कोविड मरीजों का ज्यादा भार न पड़े, इसको देखते पहले से तय सर्जरी भी दो से तीन महीने के लिए स्थगित कर दी गई हैं। 23 अस्पतालों को होटल और बैंक्वेट हॉल से जोड़ा गया है।

बता दें कि महाराष्ट्र देश में कोरोना से प्रभावित सबसे बड़ा राज्य है और मुंबई पर इसका असर है। बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के 58,952 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 278 मरीजों की मौत हो गई है। बीते 24 घंटे के अंदर मुंबई में कोरोना के 9925 नए मामले सामने आए हैं। वहीं कोरोना के चलते 54 मरीजों की मौत हो गई है। 

You can share this post!

Comments

Leave Comments