logo

  • 05
    02:11 pm
  • 02:11 pm
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

देश के इन 24 राज्यों में 1 मई से 18+ को मुफ्त में लगेगी कोविड वैक्सीन, देखें पूरी लिस्ट

भारत में कोरोना के कहर के बीच जल्द से जल्द बड़ी आबादी को कोरोना टीका लगाए जाने की योजना है। एक मई से देश में टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है और केंद्र सरकार ने इसी दिन से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना टीका लगाए जाने का रास्ता साफ कर दिया है। हालांकि, इस उम्र के लोगों को मुफ्त में टीका नहीं लगाया जाएगा लेकिन देश के 24 ऐसे राज्य हैं जिन्होंने घोषणा की है कि वे 18 साल से ऊपर की उम्र वालों को भी फ्री में कोविड वैक्सीन मुहैया कराएगी। 

देश में अभी तक 14.19 करोड़ लोगों को कोरोना टीका लगाया गया है। हालांकि, इनकी उम्र 45 या उससे ज्यादा है। आइए आपको बताते हैं उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो की सूची जिन्होंन 18 साल से ऊपर के लोगों को भी मुफ्त वैक्सीन लगाने का ऐलान किया है। 

कर्नाटक
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को यह घोषणा की है कि राज्य के नागरिकों को मुफ्त में कोरोना टीका लगाया जाएगा। उन्होंने यह घोषणा राज्य में 14 दिनों के लॉकडाउन के ऐलान करते समय की। राज्य में मंगलवार यानी आज रात 9 बजे से लॉकडाउन लगाया गया है। 

लद्दाख
लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर आर.के. माथुर ने भी सोमवार को ऐलान किया कि सभी लोगों को फ्री में कोरोना टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 18 से 45 साल के लोगों को भी मुफ्त में टीका लगाया जाएगा।

दिल्ली
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि राजधानी में सरकार 18 साल से ऊपर की उम्र वाले सभी लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन देगी। इसके लिए टीके की 1.34 खुराक को मंजूरी मिल गई है।

ओडिशा
ओडिशा ने रविवार को ही यह घोषणा कर दी थी कि राज्य में 18 साल से ऊपर वाले सभी लोगों को कोरोना टीका मुफ्त में लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बताया था कि राज्य सरकार इस टीकाकरण अभियान पर 2 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी।

गुजरात
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने रविवार को यह घोषणा की थी कि राज्य में 18 से 45 साल के लोगों को भी मुफ्त में कोविड टीका लगाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा था कि टीकाकरण अभियान के लिए वैक्सीन की 1.5 खुराकों का ऑर्डर दे दिया गया है।

राजस्थान
राजस्थान सरकार ने घोषणा की है कि वह एक मई से 18 साल या उससे ऊपर की उम्र वालों को टीका लगाने में 3 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। 

महाराष्ट्र
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की कैबिनेट संग बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया कि महाराष्ट्र में 18 साल से ऊपर के लोगों को मुफ्त में टीका दिया जाएगा। 

इन राज्यों के अलावा उत्तराखंड, असम, बिहार, मध्य प्रदेश, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, छत्तीसगढ़, बंगाल, गोवा, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश ने भी ऐलान किया है कि वे एक मई से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों कोविड टीका मुफ्त में लगाएंगे।

You can share this post!

Comments

Leave Comments