logo

  • 05
    05:49 am
  • 05:49 am
logo Media 24X7 News
news-details
महाराष्ट्र

वैक्सीन की कमी से 18+ वालों का बढ़ेगा इंतजार, महाराष्ट्र में अब इस एज ग्रुप वाले लोगों को पहले टीका देने पर विचार

 

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में देशभर में 1 मई से ही वैक्सीनेशन के तीसरे चरण का आगाज हो चुका है, मगर कई राज्यों में अब भी टीकों की कमी की वजह से 18 से 44 साल के उम्र वाले लोगों के लिए टीकाकरण शुरू नहीं हो पाया है। 18 से 44 साल के बीच वाले लोगों के लिए वैक्सीन की किल्लतों से जूझ रहा महाराष्ट्र अब एक अलग प्रायोरिटी ग्रुप को पहले वैक्सीन देने पर विचार कर रहा है। शुक्रवार को सरकार ने इशारा किया कि टीकों की कमी और टीकाकरण केंद्रों पर उमड़ रही भीड़ को कंट्रोल करने के उद्देश्य से महाराष्ट्र सरकार अब सबसे पहले 35 से 44 साल की उम्र वाले लोगों को वैक्सीन देने पर विचार कर रही है। 

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश तोपे ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे जल्द ही इस पर फैसला ले सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि 18-34 आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन तब लगेगी, जब हमारे पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। टोपे ने कहा कि यह यह कदम तब उठाया गया है, जब हमने ऐसे कई उदाहरण देखे, जहां शहरी क्षेत्रों के लोगों ने ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण केंद्रों पर अप्वाइंटमेंट ले रखी है।  

बता दें कि फिलहाल, राज्य में 18-44 आयु वर्ग के नागरिकों को एक जिले में केवल पांच केंद्रों पर वैक्सीन दी जा रही है, क्योंकि खुराक की संख्या सीमित है। राज्य ने टीकाकरण अभियान की शुरुआत 300,000 कोविशील्ड डोज के साथ शुरू की और बाद में कोवैक्सिन की 479,000 खुराक खरीदी। महाराष्ट्र में 1 मई से अब तक 18-44 श्रेणी में 215,284 नागरिकों को टीका लगाया गया है।

मंत्री ने कहा कि ऐसी घटनाएं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय लोगों के बीच अशांति का कारण बनती हैं। उन्होंने कहा कि कई जगहों पर शहरों के तकनीक-प्रेमी लोग तालुका और ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए तारीखें ले ले रहे हैं। जब तक हमारे पास टीकों की प्रचुर मात्रा में आपूर्ति नहीं हो जाती है, तब तक हमें आयु समूह के अनुसार स्लॉट्स बनाने होंगे। अगर 18-44 आयु वर्ग के सभी लोगों वैक्सीन लेने जाने की अनुमति दी जाती है, तो भीड़ हो सकती है। फिलहाल, हमारी योजना 35 से 44 आयु वर्ग की है। मैं मुख्यमंत्री के साथ इस पर चर्चा करूंगा।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में बुधवार और गुरुवार को 45 साल से अधिक उम्र के 700000 लोगों को वैक्सीन लगी। इसके बाद राज्य को सीमित संख्या में वैक्सीन बची हैं। टोपे ने कहा कि हमारे पास करीब 100,000 खुराके हैं और इस तरह से इस वीकेंड 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान धीमा होने की उम्मीद है। बता दे कि महाराष्ट्र को केंद्र से इस सप्ताह की शुरुआत में 900,000 खुराक मिली थी।

​​​​​​​

You can share this post!

Comments

Leave Comments