logo

  • 05
    08:51 am
  • 08:51 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

फिर खुली पाकिस्तान की पोल, कुख्यात तुर्की अर्धसैनिक समूह का सहयोग करेगी PAF

पाकिस्तानी वायु सेना (PAF) एक कुख्यात तुर्की अर्धसैनिक समूह के साथ सहयोग करने के लिए सहमत हो गई है, जिस पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा लीबिया में सैन्य अभियानों में भाग लेने के लिए सीरियाई सशस्त्र समूहों के लड़ाकों को तैनात करने का आरोप लगाया गया है। पाकिस्तानी वायु सेना की नीति थिंक टैंक, सेंटर फॉर एयरोस्पेस एंड सिक्योरिटी स्टडीज (CASS), इस्लामिक यूनियन कांग्रेस का एक भागीदार बन गया है, जिसे एसोसिएशन ऑफ जस्टिस डिफेंडर्स स्ट्रैटेजिक स्टडीज सेंटर (ASSAM) द्वारा आयोजित किया गया है। यह निजी सेना द्वारा संचालित एक संगठन है।

2020 में, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने खुलासा किया कि कैसे तुर्की सरकार ने लीबिया में अपने अर्धसैनिक ठेकेदार SADAT का इस्तेमाल किया और वरिष्ठ अधिकारियों के एक समूह द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र में तुर्की के अधिकारियों से स्पष्टीकरण का अनुरोध किया।

चिट्ठी में कहा गया है, "तुर्की अधिकारियों ने कथित तौर पर चयन की सुविधा के लिए निजी सैन्य और सुरक्षा कंपनियों को अनुबंधित किया। साथ ही सेनानियों के लिए आधिकारिक और संविदात्मक दस्तावेज तैयार करने की भी बात की। इस संदर्भ में उद्धृत कंपनियों में से एक सादात इंटरनेशनल डिफेंस कंसल्टेंसी थी।" रिपोर्टर्स ने यह भी दावा किया कि उपलब्ध जानकारी के अनुसार, सआदत ने 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को सशस्त्र संघर्ष में भाग लेने के लिए भर्ती करने में योगदान दिया।

 

इस्लामिक यूनियन कांग्रेस सभाओं की एक श्रृंखला है जो 2017 में शुरू हुई और 2023 तक जारी रहेगी। यह आयोजन सत्ताधारी पार्टी, सरकारी एजेंसियों और तुर्की एयरलाइंस द्वारा संचालित नगर पालिकाओं द्वारा प्रायोजित है।

पांचवीं कांग्रेस, जिसमें CASS एक भागीदार है, दिसंबर 2021 में इस्तांबुल में आयोजित की जाएगी और "इस्लामिक संघ (2021) के लिए संयुक्त विदेश नीति के सिद्धांतों और प्रक्रियाओं" पर ध्यान केंद्रित करेगी।

 

CASS एक नीतिगत थिंक टैंक है जिसकी स्थापना 2019 में इस्लामाबाद में पाकिस्तानी वायु सेना द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक विकास के परिप्रेक्ष्य में एयरोस्पेस में विशेषज्ञता के साथ की गई थी। यह वरिष्ठ सेवानिवृत्त वायु सेना जनरलों द्वारा चलाया जाता है और इसमें बड़ी संख्या में शोधकर्ता कार्यरत हैं। सेवानिवृत्त एयर चीफ मार्शल कलीम सआदत, जिन्होंने पीएएफ में विभिन्न क्षमताओं में 38 वर्षों तक सेवा की थी, सीएएसएस के वर्तमान अध्यक्ष हैं।

दिलचस्प बात यह है कि सैन्य क्षेत्र में काम करने वाले दो सरकार समर्थक संगठनों के बीच सहयोग उसी समय हुआ जब तुर्की और पाकिस्तान के लड़ाकू जेट के संयुक्त निर्माण में सहयोग करने की अफवाह थी। सैन्य विशेषज्ञों का यह भी दावा है कि तुर्की JF-17 थंडर फाइटर जेट प्रोजेक्ट में शामिल हो सकता है जिसे पाकिस्तान चीन के साथ विकसित कर रहा है।

इस महीने की शुरुआत में, पाकिस्तान वायु सेना (पीएएफ) के प्रमुख मार्शल मुजाहिद अनवर खान, जो तुर्की की यात्रा पर थे, ने कहा कि "पाकिस्तान और तुर्की दो देश, एक राष्ट्र हैं, क्योंकि वे न केवल समान संस्कृति और विश्वास साझा करते हैं बल्कि समान हित भी रखते हैं।'' वायु प्रमुख तुर्की में एसोसिएशन ऑफ जस्टिस डिफेंडर्स एंड स्ट्रैटेजिक स्टडीज सेंटर (एएसएसएएम) के बोर्ड सदस्यों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे।

You can share this post!

Comments

Leave Comments