logo

  • 05
    02:59 am
  • 02:59 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

कोरोना के लैब कनेक्शन की जांच पर US ने बढ़ाया जोर, बौखलाए चीन ने कहा- बंद करो राजनीति

कोरोना वायरस के उभरने के केंद्र की पड़ताल की अमेरिकी की मांग पर चीन बौखला गया है। अमेरिका की मांग पर चीन ने जवाब दिया है कि बाइडेन प्रशासन इस मसले पर राजनीति कर रहा है। चीन ने कहा कि बाइडेन प्रशासन अपनी जिम्मेदारी से बच रहा है और राजनीति करते हुए एक बार फिर से कोरोना के उभार के सेंटर की जांच की मांग कर रहा है। कोरोना संक्रमण का पहला केस 2019 के आखिरी दिनों में चीन में ही मिला था। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि जो बाइडेन का आदेश यह दिखाता है कि अमेरिका को सच और तथ्यों की कोई परवाह नहीं है। वह इस बात की गंभीर वैज्ञानिक पड़ताल करने में भी कोई रुचि नहीं रखता कि आखिर कोरोना का उभार कहां से हुआ।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी खुफिया एजेंसियों से दुनिया भर में बर्बादी लाने वाली घातक कोविड-19 वैश्विक महामारी की उत्पत्ति का पता लगाने के प्रयासों को और अधिक तेज करने को कहा है। उन्होंने यह भी कहा है कि वायरस के चीन की प्रयोगशाला से फैलने की आशंका की भी जांच की जाए।

 

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ ने कहा है कि अमेरिका को अपनी प्रयोगशालाओं को भी जांच के लिए खोलना चाहिए। उन्होंने कहा कि अमेरिका चाहता है कि चीन पारदर्शी, सबूतों पर आधारित अंतरराष्ट्रीय जांच में सहयोग करे। हम अमेरिका से कहना चाहते हैं कि वह भी चीन की तरह ही तुरंत विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से की जा रही जांच में सहयोग दे।

बाइडेन ने एक बयान में कहा था, 'अब मैंने खुफिया समुदाय से सूचना एकत्र करने और उनका विश्लेषण करने के प्रयास तेज करने को कहा है जो हमें निर्णायक निष्कर्ष के और करीब लेकर जाएं.... और उनसे 90 दिनों के भीतर मुझे वापस रिपोर्ट देने को कहा है।' राष्ट्रपति ने कहा था कि रिपोर्ट के तहत उन्होंने जरूरी तथा जांच के क्षेत्रों को तलाशने को कहा है जिनमें चीन के लिए विशेष प्रश्न होंगे।

You can share this post!

Comments

Leave Comments