logo

  • 05
    03:40 am
  • 03:40 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

तख्तापलट के बाद म्यांमार के 9 हजार से ज्यादा नागरिकों ने ली मिजोरम मे शरण, एक CM भी शामिल

म्यामांर में इस साल फरवरी में हुए सैन्य तख्तापलट के बाद वहां के चिन प्रांत के मुख्यमंत्री सलाई लियान लुआइ समेत 9 हजार 247 लोगों ने मिजोरम में शरण ली है।एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'चिन प्रांत के मुख्यमंत्री अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करके सोमवार रात को चंफाई शहर में पहुंचे। उन्होंने कहा कि लुआई समेत आंग सान सू ची की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी के 24 निर्वाचित प्रतिनिधियों ने मिजोरम के अलग-अलग हिस्सों में शरण ली है।

पश्चिमी म्यांमार का प्रांत चिन मिजोरम की पश्चिमी सीमा से सटा है। अधिकारी ने बताया कि म्यांमार के इन नागरिकों स्थानीय लोगों ने आश्रय दिया है और कई नागरिक संगठन एवं छात्र संगठन भी उनके रहने एवं खाने-पीने का प्रबंध कर रहे हैं। राज्य में जिन लोगों ने शरण ली है वे चिन समुदाय से हैं। चिन समुदाय जो के नाम से भी जाना जाता है। उनका मिजोरम के मिजो समुदाय के साथ पूर्वजों का रिश्ता है।

 

मिजोरम पुलिस के अपराध जांच शाखा के आंकड़े के अनुसार राज्य के दस जिलों में म्यांमार के कम से कम 9 हजार 247 लोग ठहरे हुए हैं और उनमें से सबसे अधिक 4156 चंफाई में हैं।

इसी बीच, असम राइफल्स के सूत्रों ने बताया कि कई मौकों पर म्यांमार के नागरिकों द्वारा अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने की कोशिश की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, उनमें कई को वापस भेज दिया जाता है और कई अन्य रास्तों से घुस जाते हैं।

You can share this post!

Comments

Leave Comments