logo

  • 05
    02:28 am
  • 02:28 am
logo Media 24X7 News
news-details
उत्तर प्रदेश

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव Live Update: एक साथ वोट डालने पहुंच रहे सदस्य, बसपा के बागियों पर नजर

यूपी के 53 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आज मतदान शुरू हो गया है। यह दोपहर तीन बजे तक जिला कचहरी में होगा। पुलिस ने निष्पक्ष मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। हाईकोर्ट के निर्देशों के मद्देनज़र वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाएगी। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि सभी 53 जिलों के पुलिस अधीक्षकों को उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। मतदान होने के तत्काल बाद मतगणना करवाई जाएगी और नतीजे घोषित होंगे। इन जिलों में कुल 116 उम्मीदवार मैदान में हैं।

 

लाइव अपडेट :

मिर्जापुर जिले में कुल 44 सदस्य करेंगे वोटिंग। सपा से आशा गौतम व भाजपा के राजू कनौजिया के बीच सीधा मुकाबला। अभी 4 सदस्यों ने किया मतदान

- मथुरा में जिला पंचायत चुनाव को लेकर कलेक्ट्रेट पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। कलेक्ट्रेट के आस पास वाहनों के रूट डायवर्ट कर दिए गए हैं। कलेक्ट्रेट की ओर जाने वाले भारी वाहनों का प्रवेश रोक दिया गया है। सिर्फ जिला पंचायत सदस्यों को ही अंदर प्रवेश दिया जा रहा है।

- हाथरस में पूर्व ऊर्जा मंत्री रामवीर उपाध्याय अपने 17 सदस्य लेकर अंदर पहुंचे। 

- हाथरस कलेक्ट्रेट के गेट पर तैनात एएसपी,एडीएम व एसडीएम सदर। अंदर जाने की किसी को अनुमति नहीं।

- अलीगढ़:जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए  मतदान करने को सपा-रालोद गठबंधन प्रत्याशी वार्ड-43 से अर्चना यादव व उनकी समर्थक वार्ड-18 सदस्य नीरज चौहान, वार्ड-41 बिजेंदर यादव कलेक्ट्रेट पहुँचे

 

 

- सीतापुर जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए मतदान से पूर्व लालबाग चौराहे पर भारी संख्या में कई थानों की पुलिस तैनात है।  सिर्फ जिला पंचायत सदस्य को ही जाने की अनुमति मिली।  चुनाव मैदान में भाजपा से श्रद्धा सागर, सपा से अनीता राजवंशी, निर्दल प्रत्याशी प्रीति सिंह रावत और चंद्रप्रभा चुनाव मैदान में हैं। 79 जिला पंचायत सदस्य को मतदान करना है।

- एटा में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जुगेंद्र सिंह अपने सदस्यों के साथ पहुंचे कलेक्ट्रेट। जुगेंद्र बोले हमारे पास पूरा बहुमत। 27 सदस्य होने का किया दावा।

- फिरोजाबाद में 33 सदस्य हैं।  सपा नेता अपनी गाड़ियों से 17 सदस्यों को लेकर आए। जीत के लिए भी 17 सदस्य चाहिए। अब देखना यह है कि कितने सदस्य सपा के पक्ष में मतदान कर रहे हैं । पूर्व सांसद अक्षय यादव का कहना है कि अभी 5 सदस्य और आ रहे हैं

 

 

- एटा में समाजवादी पार्टी से जिला पंचायत अध्य्क्ष की प्रत्याशी रेखा यादव और उनके साथ मौजूद सोनी यादव ने मतदान किया।

- फिरोजाबाद में सपा के सदस्य जिला मुख्यालय पहुंचे। पूर्व सांसद अक्षय यादव और सपा एमएलसी दिलीप यादव खुद गाड़ी चलाकर लाए सदस्यों को

सांसद, विधायकों पर जिम्मेदारी:

भाजपा का रालोद-सपा गठबंधन से मुकाबला है। भाजपा प्रत्याशियों को संयुक्त प्रत्याशी की ओर से चुनौती मिल रही है। भाजपा ने प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाकर सांसद, विधायक समेत पार्टी पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है। सभी सात जिलों में लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। हापुड़, बागपत, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, संभल और रामपुर में भाजपा और सपा-रालोद की ओर से पदाधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। भाजपा और रालोद-सपा के नेता जिलों में पहुंच गए हैं। नेताओं का कहना है कि गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी। 
 

 

 

- वेस्ट यूपी के सभी 14 जिले जीतने की जुगत में भाजपा

वेस्ट यूपी में शनिवार को जिला पंचायत अध्यक्ष की सात सीटों पर चुनाव होगा। जहां भाजपा ने सभी सात सीटों पर जीतने की तैयारी की है। वहीं रालोद-सपा गठबंधन हर हाल में मुकाबले के लिए तैयार है। भाजपा नेताओं का साफ कहना है कि सात जीत चुके और जनता ने चाहा तो सात और भी जीत कर इतिहास बनाएंगे। उधर, रालोद-सपा गठबंधन को लेकर पार्टी नेता आश्वस्त हैं। सात सीटों में बागपत और मुजफ्फरनगर में मुकाबला रोचक होने की उम्मीद है। 

-जिन जिलों में मतदान होना है-मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, हापुड़, बिजनौर, रामपुर, सम्भल, बरेली, बदायूं, अलीगढ़, हाथरस, एटा, कासगंज, मथुरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फरूखाबाद, कन्नौज, औरय्या, कानपुर नगर, कानपुर देहात, जालौन, महोबा, हमीरपुर, फतेहपुर, कौशाम्बी, प्रयागराज, रायबरेली, उन्नाव, हरदोई, लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर खीरी हैं। इनके अलावा अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, अयोध्या, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीरनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर,चंदौली, जौनपुर, मीरजापुर, और सोनभद्र में भी मतदान होना है। इनमें सबसे अधिक चार-चार उम्मीदवार एटा,  सीतापुर और जौनपुर में मैदान में हैं, सुल्तानपुर में तीन और बाकी जिलों में दो-दो उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है।

- 22 जिलों में निर्विरोध हो चुका है चुनाव
प्रदेश के 22 जिलों में मतदान नहीं होगा क्योंकि इन जिलों में से हर जिले में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए मैदान में एक ही उम्मीदवार बचा है और उसे निर्विरोध विजेता घोषित किया जा चुका है। इनमें से 21 जिलों में भाजपा और इटावा में सपा के उम्मीदवार निर्विरोध विजयी घोषित हुए हैं। यह जिले हैं-सहारनपुर, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अमरोहा, मुरादाबाद, पीलीभीत, शाहजहांपुर, आगरा, इटावा, ललितपुर, झांसी, बांदा, चित्रकूट, बहराइच, श्रावस्ती, बलमरामपुर, गोण्डा, गोरखपुर, मऊ और वाराणसी। इन जिलों में कुल 32 नामांकन दाखिल हुए थे जिनमें से छह खारिज हुए, जबकि चार उम्मीदवारों ने पर्चे वापस ले लिए। बाकी 22 उम्मीदवार निर्विरोध विजेता घोषित कर दिए गए।

You can share this post!

Comments

Leave Comments