logo

  • 05
    04:39 am
  • 04:39 am
logo Media 24X7 News
news-details
तकनीकी

Tata ला रहा है नई इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 500Km और कीमत होगी बस इतनी

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में वाहन निर्माता कंपनियां लगातार नए मॉडलों को पेश करने में लगी हैं। देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भी अपनी मशहूर प्रीमियम हैचबैक कार Tata Altroz के नए इलेक्ट्रिक संस्करण पर काम कर रही है। ये कंपनी की पहली कार होगी जो कि ALFA प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है, अब इसकी ड्राइविंग रेंज को लेकर एक खबर आई है। 

 


Altroz EV में टाटा मोटर्स ज़िपट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का उपयोग करेगा। लेकिन सबसे दिलचस्प बात यह है कि कार में एक अतिरिक्त बैटरी पैक विकल्प मिलने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि यह बड़ा बैटरी पैक 25 से 40% अधिक ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है, जो लगभग 500 किमी के बराबर होगा। यदि रिपोर्ट्स की मानें तो ये कार सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर तक का सफर करेगी। 


चूंकि टाटा अल्ट्रॉज़ इलेक्ट्रिक नेक्सॉन ईवी की तुलना में एक बड़े बैटरी पैक के साथ आएगा, इसलिए माना जा रहा है कि इसे चार्ज होने में भी ज्यादा समय लगेगा। हालांकि अभी इस बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, और ड्राइविंग रेंज के ये आंकड़े पूरी तरह से मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। 

 



मौजूदा समय में टाटा मोटर्स अपनी Nexon इलेक्ट्रिक में 30.2 kWh की क्षमता का बैटरी पैक प्रयोग किया है। इस एसयूवी का इलेक्ट्रिक मोटर 127bhp की पावर जेनरेटर करता है। ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इस लिहाज से यदि अल्ट्रॉज़ इलेक्ट्रिक के लिए 25 से 40% अधिक ड्राइविंग रेंज का दावा किया जा रहा है तो ये कार 500 किलोमीटर ड्राइविंग रेंज का आंकड़ा छू सकती है। 


क्या होगी कीमत: 


Tata Altroz इलेक्ट्रिक को केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए नए FAME II स्कीम का भी लाभ मिलेगा। ऐसा माना जा रहा है कि इस स्कीम का असर कार की कीमत पर साफ तौर पर देखने को मिलेगा। हालांकि लॉन्च से पहले इस कार की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि इसे 10 से 12 लाख रुपये के बीच लॉन्च किया जा सकता है। 

You can share this post!

Comments

Leave Comments