logo

  • 05
    01:07 pm
  • 01:07 pm
logo Media 24X7 News
news-details
तकनीकी

WhatsApp यूजर्स के लिए यह ऐप बना खतरा, ज्यादा फीचर्स के लालच में बढ़ सकती है मुश्किल

WhatsApp यूजर्स के ऊपर एक नया खतरा मंडरा रहा है। साइबर सिक्यॉरिटी फर्म Kaspersky ने एक पॉप्युलर वॉट्सऐप मॉड को खोजा है, जो यूजर्स के डिवाइस में मैलवेयर पहुंचाने का काम करता है। इस मॉड का नाम FMWhatsApp है और इसमें मौजूद Triada Trojan मैलवेयर यूजर्स के डिवाइस से डेटा की चोरी करता है। मॉड्स किसी ऐप का यूजर क्रिएटेड वर्जन होता है। इस वर्जन को कंपनी अप्रूव नहीं करती। यूजर्स इन ऐप की तरफ इसलिए आकर्षित हो जाते हैं क्योंकि इनमें ओरिजिनल ऐप के मुकाबले थोड़े ज्यादा फीचर मिलते हैं। 

 

 

SMS पढ़ने की परमिशन मांगता है मॉड ऐप 
FMWhatsApp यूजर के डिवाइस को ऐक्सेस करने के लिए SMS पढ़ने की परमिशन मांगता है और यूजर इस फेक ऐप को यह परमिशन दे देते हैं। ऐसे में इस फेक ऐप में मौजूद सभी मैलवेयर को भी एसएमएस का ऐक्सेस मिल जाता है। इसका फायदा उठा कर हैकर मैलवेयर की मदद से यूजर के टेक्स्ट मेसेज बॉक्स में आने वाले वेरिफिकेशन कोड का इस्तेमाल करके प्रीमियम सब्सक्रिप्शन ले लेते हैं। 

 

एक्सपर्ट ने दी यूजर्स को इन ऐप से दूर रहने की सलाह
कैस्परस्काइ के एक सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने कहा कि इस ऐप के यूजर्स को इसके खतरों को अंदाजा नहीं है और इसकी वजह ऐप में मिलने वाले अडिशनल फीचर हैं। एक्सपर्ट ने यूजर्स को ऐसे ऐप्स से दूर रहने को कहा है। एक्सपर्ट ने यूजर्स को सलाह देते हुए कहा कि ऐप्स को हमेशा ऑफिशियल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करना चाहिए। इन ऐप्स में हो सकता है कि यूजर्स को कम फीचर मिलें, लेकिन इनमें मैलवेयर और दूसरे खतरों का डर नहीं होता।  

You can share this post!

Comments

Leave Comments