logo

  • 05
    11:26 am
  • 11:26 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

फेस्टिव सीजन से पहले ढलान पर कोरोना, एक दिन में मिले 27,254 नए केस, एक्टिव केस तेजी से घटे

कोरोना के केसों में बीते एक सप्ताह में आई तेजी से बढ़ीं चिंताएं अब दूर होने लगी हैं। इसकी वजह यह है कि केसों में एक बार फिर कमी देखने को मिल रही है। इससे एक्टिव केसों की संख्या भी गिरने लगी है। सोमवार को सामने आए आंकड़ों के मुताबिक बीते एक दिन में देश भर में कोरोना के कुल 27,254 नए केस मिले हैं और 219 लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा इसी अवधि में 37,687 लोग कोरोना से रिकवर भी हुए हैं। इस तरह से देश में एक ही दिन में एक्टिव केसों में 10,000 से ज्यादा की कमी आई है। अब देश में कुल सक्रिय मामले 3,74,269 ही रह गए हैं, जो कुछ वक्त पहले 4 लाख के पार पहुंच गए थे। 

 

देश में अब तक मिले कुल केसों के मुकाबले एक्टिव केसों का प्रतिशत देखें तो यह 1.13 फीसदी है। इसके अलावा रिकवरी रेट 97.54 पर्सेंट है। अब तक देश में 3,24,47,032 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। यही नहीं वीकली पॉजिटिविटी रेट भी तेजी से घटते हुए 2.11 फीसदी है। यह दर बीते 80 दिनों से 3 फीसदी से कम बनी हुई है। डेली पॉजिटिविटी भी 2.26 पर्सेंट है, जो बीते 14 दिनों से लगातार 3 फीसदी से कम है। तीसरी लहर की आशंकाओं और आने वाले दिनों में त्योहारों को देखते हुए यह सुखद संकेत हैं। कई एक्सपर्ट्स ने अगस्त और सितंबर के दौरान तीसरी लहर आने की आशंका जताई थी, लेकिन अब यह आंकड़े सुकून देने वाले हैं।

 

 

 

देश में वैक्सीनेशन की तेज रफ्तार और कोरोना के नए केसों में कमी से हालात सुधरते दिख रहे हैं। अब तक देश में कुल 74.38 लाख कोरोना टीके लग चुके हैं। सरकार ने इस साल दिसंबर तक सभी वयस्कों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। यदि ऐसा होता है तो फिर कोरोना के खिलाफ जंग में यह बड़ी सफलता होगी। मेगा वैक्सीनेशन के चलते आने वाली कोई भी कोरोना लहर पहले की तरह घातक नहीं होगी। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना के एक ही टीके से 97 पर्सेंट तक मौत से बचाव हो जाता है। यह बड़ी राहत है। इससे साफ है कि वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ने से कोरोना को हराने में मदद मिलेगी।

You can share this post!

Comments

Leave Comments