logo

  • 05
    03:39 am
  • 03:39 am
logo Media 24X7 News
news-details
बिजनेस

Post Office: पोस्ट ऑफिस ने बदले ATM कार्ड और ट्रांजैक्शन से जुड़े नियम, आप पर पड़ेगा इसका सीधा असर

अगर आपका पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट है, तो आपके लिए काम की खबर है. 1 अक्टूबर से ATM कार्ड पर लगने वाले चार्जेज में बदलाव होने जा रहा है.  

Post Office Savings Account ATM Charges: पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट वाले ग्राहकों के लिए कम की खबर है. 1 अक्टूबर से ATM कार्ड पर लगने वाले चार्जेज में बदलाव होने जा रहा है. पोस्ट ऑफिस ने एक सर्कुलर जारी कर यह जानकारी दी है. विभाग ने एक महीने में एटीएम पर किए जाने वाले वित्तीय और गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन को लिमिटेड कर दिया है. आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर लगने वाले नए चार्जेज के बारे में. 

पोस्ट ऑफिस के नए एटीएम चार्ज

1 अक्टूबर से, पोस्ट ऑफिस के एटीएम/ डेबिट कार्ड का सालाना मेनटेनेंस चार्ज 125 रुपये प्लस जीएसटी होगा. आपको बता दें कि ये चार्जेज 1 अक्टूबर 2021 से लेकर 30 सितंबर 2022 तक लागू रहेंगे. इंडिया पोस्ट अब अपने ग्राहकों को भेजे गए एसएमएस अलर्ट के लिए 12 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज वसूलेगा. 

इंडिया पोस्ट के ग्राहक अगर अपना एटीएम कार्ड खो देते है, तो दूसरे डेबिट कार्ड लेने के लिए उनसे 1 अक्टूबर से 300 रुपये प्लस जीएसटी का चार्ज लिया जाएगा. इसके अलावा अगर एटीएम पिन खो जाता है, तो डुप्लीकेट पिन के लिए भी 1 अक्टूबर से चार्ज देना होगा. इसके लिए ग्राहकों को ब्रांच जाकर दोबारा पिन लेना होगा जिसके लिए उन्हें 50 रुपये प्लस जीएसटी का चार्ज किया जाएगा. अगर सेविंग्स अकाउंट में बैलेंस की कमी की वजह से एटीएम या पीओएस ट्रांजैक्शन से इनकार कर दिया जाता है, तो ग्राहक को उसके लिए भी 20 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा.

फ्री ट्रांजैक्शन की संख्या भी हुई सीमित

इसके अलावा डाक विभाग ने एटीएम पर किए जाने वाले फ्री ट्रांजैक्शन की संख्या को भी सीमित कर दिया है. सर्कुलर के अनुसार, इंडिया पोस्ट के खुद के एटीएम पर पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन के बाद प्रति वित्तीय ट्रांजैक्शन पर 10 रुपये के साथ जीएसटी चार्ज लिया जाएगा. 

You can share this post!

Comments

Leave Comments