logo

  • 18
    09:37 am
  • 09:37 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

8 घंटे चली भारत-चीन के बीच बात, ड्रैगन ने दिखाया अड़ियल रुख; भारत पर ही मढ़ दिए आरोप

India and China Military Talks Collapse: 13वें दौर की सैन्य बातचीत में विवादित मुद्दों पर भारत ने कई सुझाव रखे, लेकिन चीन कोई सुझाव नहीं दे पाया और भारत पर ही आरोप मढ़ दिए. भारत ने कहा कि चीन के अड़ियल रुख की वजह से विवाद नहीं सुलझा.

नई दिल्ली: भारत और चीन (India-China) के बीच पूर्वी लद्दाख में एक साल से ज्यादा समय से जारी तनाव के बीच रविवार को दोनों देशों के बीच 13वें दौर की सैन्य वार्ता (13th round of India-China Corps Commander Level Meeting) हुई. माल्डो में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर हुई सैन्य वार्ता करीब 8 घंटे तक चली, लेकिन इसमें कोई हल नहीं निकल सका.

चीन के अड़ियल रुख से नहीं सुलझ रहा विवाद

भारतीय सेना (Indian Army) ने आरोप लगाया है कि चीन (China) के अड़ियल रुख की वजह से दोनों देशों के बीच चल रहा सीमा विवाद नहीं सुलझ रहा है. सेना ने कहा है कि चीन ने विवाद सुलझाने के लिए ना तो कोई पहल की और ना ही कोई प्रस्ताव दिया. भारत ने कहा है कि चीन की तरफ से लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) बदलने की कोशिश हुई, जिससे ये विवाद शुरू हुआ.

भारतीय सेना (Indian Army) के प्रवक्ता ने कहा, 'भारत-चीन कोर कमांडरों की बैठक में चर्चा पूर्वी लद्दाख में एलएसी के साथ शेष मुद्दों के समाधान पर केंद्रित थी. भारतीय पक्ष ने एलएसी पर चीनी पक्ष द्वारा यथास्थिति को बदलने और द्विपक्षीय समझौतों के उल्लंघन के एकतरफा प्रयासों का मसला उठाया. इसलिए, यह आवश्यक था कि चीनी पक्ष शेष क्षेत्रों में उचित कदम उठाए, ताकि पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ शांति बहाली हो सके.'

You can share this post!

Comments

Leave Comments