logo

  • 05
    12:21 pm
  • 12:21 pm
logo Media 24X7 News
news-details
तकनीकी

टूट जाए iPhone 13 की स्क्रीन तो गलती से भी मत करना जुगाड़, पढ़िए ये चौंकाने वाली रिपोर्ट

अगर आप एक आईफोन यूजर हैं तो आप जानते हैं कि जब फोन गिरता है, तो क्या बितती है। कई लोगों की धड़कने थम जाती है और दिल से बस दुआएं निकलती है, क्योंकि अगर आईफोन खरीदना महंगा है, तो इसकी रिपेयर करवाना एक और बड़ा खर्च है। यही कारण है कि बहुत से लोग 'क्विक फिक्स' या 'जुगाड़' करना पसंद करते हैं। हालांकि, एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर आपके पास iPhone 13 है और भगवान न करे कि ये आपके हाथ से गिर जाए, तो भुलकर भी जुगाड़ के बारे में मत सोचना।

 

 

iFixit की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि यदि आप थर्ड पार्टी रिपेयर शॉप से स्क्रीन बदलते हैं तो "नया iPhone 13 अपने फ्लैगशिप फेस आईडी फंक्शनालिटी पूरी तरह से काम करना बंद कर देगा। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने आईफोन के फ्लैगशिप फीचर में से एक फेसआईडी काम नहीं करेगा यदि आप iPhone 13 की स्क्रीन को अनअथॉराइज्ड ऐप्पल रिपेयर सेंटर से बदलवाते हैं।

ऐप्पल ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि iPhone 13 की स्क्रीन को बदलने में कितना खर्च होता है, लेकिन यह बहुत कुछ होगा। आईफोन 13 प्रो मैक्स की आउट-ऑफ-वारंटी स्क्रीन रिपेयर $329 (लगभग 25,000 रुपये) है जबकि आईफोन 13 मिनी के लिए $229 (लगभग 17,000 रुपये) है। भारत में, रिपेयर की लागत अमेरिका की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक है।

 

 

iFixit ने iOS 15.1 पर स्क्रीन रिप्लेसमेंट का टेस्ट किया। रिपोर्ट में कहा गया है, iPhone 13 की स्क्रीन को एक समान ब्रांड के ठीक वैसे ही स्क्रीन के साथ बदलने पर नए आईफोन में "Unable to activate Face ID on this iPhone" खामी देखने को मिलती है।

Apple डिस्प्ले और फेसआईडी समस्या को कैसे ठीक करता है?
रिपोर्ट बताती है कि एक छोटी सी चिप है जो स्क्रीन के नीचे पाई जा सकती है। चिप एक iPhone को उसके डिस्प्ले से सिंक करता है जो किसी अन्य थर्ड पार्टी डिस्प्ले के साथ काम नहीं करता है। ऐप्पल के अथॉराइज्ड सर्विस प्रोवाइडर के पास चिप के साथ नए डिस्प्ले को सिंक करने के लिए ऐप्पल का मालिकाना सॉफ्टवेयर है। रिपोर्ट के अनुसार, एक 'जुगाड़' है, लेकिन आसान नहीं है।  iFixit की रिपोर्ट कहती है कि अनअथॉराइज्ड रिपेयर शॉप्स ओरिजनल स्क्रीन पर लगी चिप को स्क्रीन रिप्लेसमेंट के दौरान हटा सकते हैं, लेकिन यह एक जोखिम भरा और मुश्किल काम है।

You can share this post!

Comments

Leave Comments