logo

  • 05
    08:17 am
  • 08:17 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

US की रूस को चेतावनी, कहा- यूक्रेन पर हमला किया तो भेजेंगे सैनिक, मॉस्को पर लगाएंगे प्रतिबंध

यूक्रेन मसले को लेकर रूस और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। अमेरिका ने कहा है कि रूस अगर यूक्रेन पर हमला करता है तो वह यूक्रेन में अपनी सेना तैनात कर देगा। इसके साथ ही रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा सकता है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच बातचीत से ठीक पहले अमेरिका ने रूस को चेतावनी दी है।

अमेरिका और यूरोपीय देशों ने यूक्रेन पर हमला करने की स्थिति में रूस के सबसे बड़े बैंक और अन्य विदेशी करेंसी पर प्रतिबंध लगाने की भी चेतावनी दी है। एक सीनियर अमेरिकी अधिकारी ने कहा है कि पुतिन और बाइडेन की बैठक में अमेरिका यह साफ कर देगा कि यूक्रेन को भविष्य में नाटो की सदस्यता दी जा सकती है। बता दें कि यूक्रेन बॉर्डर पर रूस ने एक लाख से अधिक सैनिक तैनात कर दिए हैं। 2015 के बाद से यूक्रेन और रूस के बीच संबंध सबसे खराब स्थिति में है। 

रूस ने यूक्रेन सरकार के साथ सीधे संपर्क को बंद कर दिया है। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने संसद को बताया है कि यूक्रेन बॉर्डर के पास रूस के करीब 94 हजार सैनिक हैं और रूस जनवरी के अंत में एक आक्रामक शुरुआत कर सकता है। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने कहा है कि हमारी खुफिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि रूस यूक्रेन पर जनवरी में हमला कर सकता है और हम किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार और सक्षम हैं।

 

अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का कहना है कि रूस ने यूक्रेन बॉर्डर पर 1.75 लाख सैनिक तैनात किए हुए हैं और रूस, यूक्रेन पर हमला करने की योजना बना रहा है। हालांकि रूस ने युद्ध में जाने से इनकार किया है लेकिन कहा है कि अमेरिका और यूरोपीय देशों को यूक्रेन से अपना समर्थन वापस ले लेना चाहिए। 

You can share this post!

Comments

Leave Comments