logo

  • 05
    11:02 am
  • 11:02 am
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

पीएम नरेंद्र मोदी को मिलेगा भूटान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, बताया- मुश्किल वक्त का साथी

भूटान सरकार ने पीएम नरेंद्र मोदी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान नगदग पेल जी खोरलो से सम्मानित करने का फैसला किया है। यह जानकारी भूटान पीएम लोटे शेरिंग ने दी है। शेरिंग ने कहा है कि पीएम मोदी ने पिछले कुछ सालों में बिना शर्त दोस्ती निभाई है और कोरोना वायरस महामारी के दौरान बेहद मदद की है। शेरिंग ने बताया है कि उन्होंने पीएम मोदी को एक आध्यात्मिक इंसान के तौर पर देखा है।

 

विदेश मंत्रालय के मुताबिक भारत और भूटान के बीच महत्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंध रहा है। भारत भूटान का सबसे बड़ा ट्रेड और डेवलपमेंट पार्टनर बना हुआ है और उसने देश में कई डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स को अपनी सहायता प्रदान की है। इसमें से 1020 मेगावाट ताला हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट, पारो एयरपोर्ट और भूटान ब्रॉडकास्टिंग स्टेशन आदि प्रमुख हैं।

Overjoyed to hear His Majesty pronounce Your Excellency Modiji’s @narendramodi name for the highest civilian decoration, Ngadag Pel gi Khorlo.https://t.co/hD3mihCtSv@PMOIndia@Indiainbhutan pic.twitter.com/HdZm5GozAR

— PM Bhutan (@PMBhutan) December 17, 2021

इसके साथ ही भारत भूटान का लीडिंग ट्रेड पार्टनर भी है, जिसमें दोनों देशों के बीच एक मुक्त व्यापार व्यवस्था मौजूद है। कोरोना काल में भारत ने भूटान की हर संभव मदद की है। भूटान को कई लाख कोविड वैक्सीन मुफ्त में दिए गए हैं।

 

बता दें कि 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने पहला विदेश दौरा भूटान का किया था। 2019 में दूरी बार पीएम बनने के बाद भी अगस्त महीने में मोदी ने भूटान का दौरा किया था। हाल के सालों में भारत और भूटान के बीच संबंध लगातार मजबूत हुए हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इन्हीं कारणों से पीएम मोदी को भूटान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने की घोषणा की गई है।

You can share this post!

Comments

Leave Comments