logo

  • 05
    04:22 am
  • 04:22 am
logo Media 24X7 News
news-details
राजनीति

कांग्रेस स्थापना दिवस पर गिरा पार्टी का झंडा, फहरा रही थीं सोनिया गांधी; देखें VIDEO

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस आज यानी 28 दिसंबर को अपना 137वां स्थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सहित कई वरिष्ठ नेता कांग्रेस मुख्यालय पर पहुंचे। सोनिया गांधी ने पार्टी हेडक्वॉर्टर में जब झंडा फहराने के लिए रस्सी खींची तो सही से बंधे न होने की वजह से झंडा ही नीचे गिर गया। हालांकि, झंडा जमीन पर नहीं गिरा और बाद में बिना झंडा फहराए ही राष्ट्रगान गाया गया।

 

खबरों के मुताबिक, झंडा फहराए जाने की कवायद जारी रही। पोल पर चढ़ने की दो बार नाकाम कोशिश की गई। इसके बाद दूसरा छोटा पोल लाया गया और फिर सीढ़ी लगाई गई। काफी मशक्कत के बाद पोल पर झंडा लगाया जा सका और सोनिया गांधी ने फिर से झंडा फहराया। हालांकि, इससे पहले ही सोनिया गांधी, पवन बंसल और केसी वेणुगोपाल ने मिलकर पार्टी के झंडे को कुछ देर के लिए हाथ में पकड़ा। 

इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर के भी स्थापना दिवस की बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया कि कांग्रेस वह पार्टी है जिसने देश में लोकतंत्र की स्थापना की। 

 

बता दें कि 28 दिसंबर, 1885 को मुंबई के गोकपलदास संस्कृत कॉलेज मैदान में देश के विभिन्न प्रांत के राजनीति और सामाजिक विचारधारा के लोग एक साथ एक मंच पर इक्कठा हुए थे। ये राजनीतिक एकता एक संगठग के रूप में बदल गई जिसका नाम कांग्रेस रखा गया। कांग्रेस पार्टी के पहले अध्यक्ष श्री डब्ल्यूसी बनर्जी थे। 

You can share this post!

Comments

Leave Comments