logo

  • 05
    02:01 pm
  • 02:01 pm
logo Media 24X7 News
news-details
तकनीकी

नए साल पर 5G का तोहफा! सबसे पहले इन 13 शहरों में होगा शुरू, देखें लिस्ट

साल 2022 में भारतीयों को 5जी की सौगात मिलने जा रही है। दूरसंचार विभाग ने बताया कि 5जी इंटरनेट सर्विस की टेस्टिंग आखिरी चरण में पहुंच गयी है और इसके 31 दिसंबर, 2021 तक पूरी होने की उम्मीद है। विभाग ने बताया कि 2022 में यह सर्विस देश में शुरू हो जाएगी। सबसे पहले 5जी सर्विस देश के 13 शहरों में शुरू की जाएगी। विभाग ने इन 13 शहरों की लिस्ट भी जारी की है। 

 

दूरसंचार विभाग (DoT) ने आधिकारिक बयान में कहा कि एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया समेत टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स ने गुरुग्राम, बेंगलुरु, कोलकाता, मुंबई, चंडीगढ़, दिल्ली, जामनगर, अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे और गांधीनगर में 5जी ट्रायल साइट सेटअप की हैं। इन महानगरों और बड़े शहरों में अगले साल सबसे पहले 5जी सर्विस शुरू होंगी। विभाग के मुताबिक, टेस्टिंग प्रोजेक्ट में 224 करोड़ रुपये की लागत आई है। 

 

दूरसंचार विभाग डॉट के अनुसार, मार्च-अप्रैल 2022 में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी होने की संभावना है। गत सितंबर में ही आरक्षित मूल्य, बैंड प्लान, ब्लॉक साइज व स्पेक्ट्रम क्वांटम के संबंध में ट्राई से सिफारिश मांगी जा चुकी है और नियामक ने सभी हितधारक कंपनियों से बातचीत भी शुरू कर दी है। 

 

8 एजेंसियों से की थी पार्टनरशिप
दूरसंचार विभाग ने 2018 में शुरू हुई 5जी टेस्टिंग प्रोजेक्ट के लिए 8 एजेंसियों के साथ पार्टनरशिप की थी। टेस्टिंग 31 दिसंबर, 2021 तक पूरी की जानी है। ये एजेंसियां आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) बंबई, आईआईटी-दिल्ली, आईआईटी-हैदराबाद, आईआईटी-मद्रास, आईआईटी-कानपुर, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस(आईआईएससी) बेंगलूर, सोसायटी फॉर एप्लॉयड माइक्रोवेव इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग एंड रिसर्च (एसएएमईईआर) और सेंटर फॉर एक्सिलेंस इन वायरलेस टेक्नोलॉजी (सीईडब्ल्यूआईटी) हैं। 

You can share this post!

Comments

Leave Comments