logo

  • 29
    12:40 pm
  • 12:40 pm
logo Media 24X7 News
news-details
ऑटो

Toyota की इस SUV ने मचाया धमाल, 4 साल तक की वेटिंग, फीचर्स भी दमदार

टोयोटा ने अपनी लेटेस्ट जेनरेशन लैंड क्रूजर (Toyota Land Cruiser) को पिछले साल जून में लॉन्च किया था। लेकिन कंपनी को अंदाजा नहीं था कि इसे ग्राहकों की इतनी शानदार प्रतिक्रिया मिलेगी। कंपनी ने हाल ही में बताया कि इस गाड़ी पर लंबा वेटिंग पीरियड चल रहा है। टोयोटा ने 19 जनवरी को जापानी प्रोडक्ट साइट पर बताया कि नए ऑर्डर का डिलीवरी टाइम 4 साल तक बढ़ गया है। चूंकि इसकी बिक्री अब यूएसए में नहीं होती, ऐसे में माना जा रहा है कि अधिकतर डिमांड मिडल ईस्ट से मिली है। 

इसलिए इतनी लंबी वेटिंग
रिपोर्ट के मुताबिक, 4 साल तक वेटिंग की वजह सप्लाई चेन में रुकावट है। इस एसयूवी की डिमांड तो शानदार है ही, लेकिन टोयोटा को कम्पोनेंट्स (खासतौर पर माइक्रोचिप्स) मिलने में परेशानी हो रही है। हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि चार साल तक का वेटिंग पीरियड कुछ चुनिंदा वेरिएंट्स पर है, सब पर नहीं। जापानी ऑटोमेकर टोयोटा ने होम मार्केट में 2 अगस्त को नई जेनरेशन लैंड क्रूजर के लिए बुकिंग शुरू की थी। 

यह भी पढ़ें: देश की 5 सबसे सस्ती CNG गाड़ियां, देंगी 31KM तक का माइलेज, कीमत 4.89 लाख से शुरू

दमदार इंजन और फीचर्स
नई लैंड क्रूजर दो इंजन ऑफ्शन के साथ आती है। इसमें 3.5-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V6 पेट्रोल इंजन और  3.3-लीटर ट्विन-टर्बो V6 डीजल इंजन मिलता है। पेट्रोल इंजन 409 BHP और 650 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि डीजल इंजन 304.5 BHP और 700 Nm का का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन यूनिट के साथ आते हैं। कार में 12.3 इंच की टचस्क्रीन फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, हीटेड और वेंटिलेटेड सीट्स, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जिंग, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

भारत में कब होगी लॉन्च?
बड़ा सवाल है कि इसे भारत में भी लॉन्च किया जाएगा या नहीं। पिछले साल न्यू जेनरेशन मॉडल को पेश करते समय भी कंपनी ने कन्फर्म किया था कि इसे भारतीय बाजार में भी लाया जाएगा। फिलहाल इसकी लॉन्चिंग में देरी हो सकती है। हम उम्मीद करते हैं कि इसकी कीमत 1.5 करोड़ रुपये से 1.8 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होगी क्योंकि इसे अपने पुराने मॉडल की तरह CBU (कंप्लीट बिल्ट यूनिट) रूट से लाया जाएगा। 

You can share this post!

Comments

Leave Comments