logo

  • 27
    01:28 am
  • 01:28 am
logo Media 24X7 News
news-details
बिजनेस

घर खरीद रहे हैं तो जानिए कैसे पा सकते हैं टैक्स में पांच लाख तक की छूट

इनकम टैक्स कैसे बचाया जाए, यह सवाल आपसे लेकर सभी को हमेशा परेशान करता है। अगर आप घर खरीदने जा रहे हैं तो आपको बताते हैं, टैक्स कैसे-कैसे बचा सकते हैं। इनकम टैक्स एक्ट अलग-अलग सेक्शन के तहत होम लोन के ब्याज और मूलधन पर टैक्स कटौती देता है। इन सभी को मिलाया जाये तो होम लोन पर आप ₹5 लाख तक की छूट पा सकते हैं।

मूलधन पर कटौती
धारा 80C के तहत टैक्स कटौती सीमा के आधार पर आप होम लोन पर मूलधन के रीपेमेंट पर ₹1.5 लाख की तक की कटौती का लाभ उठा सकते हैं। शर्तें यह हैं कि लोन आरबीआई के दायरे में आने वाली वित्तीय इकाई से या आपके एम्प्लॉयर से होना चाहिए, जो केंद्र या राज्य सरकार, सार्वजनिक या सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी, विश्वविद्यालय या सहकारी समिति हो सकती है। जब तक घर निर्माणाधीन है, यह कटौती तब तक उपलब्ध नहीं है और यदि आप 5 साल के भीतर संपत्ति बेचते हैं तो छूट आपकी आय में जोड़ दी जाएगी और टैक्स देना होगा।

ब्याज पर कटौती
सेक्शन 24 के अनुसार अपनी प्रॉपर्टी के लिए लिए गए होम लोन के भुगतान पर ₹ 2 लाख तक की ब्याज कटौती का फायदा उठा सकते हैं और किराए पर दी गई संपत्ति के लिए पूरे ब्याज पर कटौती का फायदा उठा सकते हैं। घर का निर्माण पूरा होने के बाद ही इस कटौती का दावा किया जा सकता है। निर्माण चरण के दौरान भुगतान किए गए ब्याज को निर्माण पूरा होने के बाद पांच किस्तों में दावा किया जा सकता है।

धारा 80EEA के तहत के तहत टैक्स कटौती 
धारा 24 के अलावा, धारा 80EEA के तहत इंटरेस्ट कॉम्पोनेन्ट पर ₹1.5 लाख तक की अतिरिक्त कटौती का प्रावधान है। यह प्रावधान केंद्रीय बजट 2019 में किफायती घरों के लिए पेश किया गया था और इसमें कई शर्तें शामिल हैं। नांगिया एंडरसन एलएलपी में पार्टनर संदीप झुनझुनवाला ने बताया कि लोन एक अप्रैल 2019 और 31 मार्च 2022 के बीच किसी बैंक, बैंकिंग कंपनी या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी द्वारा स्वीकृत होना चाहिए, संपत्ति का स्टांप शुल्क मूल्य ₹45 लाख से अधिक नहीं होना चाहिए और लोन मंजूरी की तारीख पर घर खरीदार के पास किसी भी आवासीय घर की संपत्ति नहीं होनी चाहिए।

80EE के तहत निर्माणाधीन प्रॉपर्टी पर क्या टैक्स छूट 
चार्टर्डक्लब डॉट कॉम के फाउंडर करण बत्रा के अनुसार, फाइनेंस बिल में इस बात का कोई विशेष उल्लेख नहीं है कि एक निर्माणाधीन संपत्ति पर लिया गया गृह ऋण धारा 80EEA के तहत कटौती के लिए योग्य है या नहीं। जब भी कानून कुछ शर्तों को अस्वीकार करता है, तो संबंधित धारा के तहत इसका विशेष रूप से उल्लेख किया जाता है, जैसा धारा 24 और धारा 80 सी के मामले में है। इसलिए यदि संपत्ति निर्माणाधीन है, तो 80EE के तहत कटौती का दावा किया जा सकता है।

You can share this post!

Comments

Leave Comments