logo

  • 29
    07:08 am
  • 07:08 am
logo Media 24X7 News
news-details
खेल

IND vs SA: कप्तानी का दबाव नहीं झेल सके केएल राहुल, जानिए दिग्गजों की राय; क्या भविष्य में मिलेगी टीम की कमान?

भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा बेहद निराशाजनक रहा है। पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने के इरादे से उतरी भारतीय टीम ने 1-2 से टेस्ट सीरीज गंवा दी और फिर वनडे सीरीज में टीम का प्रदर्शन और नीचे गिर गया, जिसके कारण टीम को 3-0 से सीरीज गंवानी पड़ी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान होने से पहले से ही 'कप्तान के पद' को लेकर काफी बवाल मचा और सीरीज के अंत तक इस पर चर्चा जारी है। विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को कप्तान बनाए जाने और फिर केएल राहुल के बतौर कप्तान प्रदर्शन को लेकर बहस शुरू हो चुकी है। चलिए आपके बताते हैं कि दिग्गजों ने राहुल की कप्तानी को लेकर क्या राय दी है और क्या उन्हें भविष्य में टीम की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी?

 

 

केएल राहुल को मिली कप्तानी की जिम्मेदारी
दरअसल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए विराट कोहली को कप्तानी से जबरदस्ती हटा दिया गया था और फिर रोहित शर्मा को कप्तानी सौंपी गई थी, लेकिन रोहित के चोटिल होने के कारण केएल राहुल को जिम्मेदारी दी गई, लेकिन इस सीरीज के नतीजों पर नजर डाले, तो बीसीसीआई का राहुल को कप्तानी देने का फैसला गलत साबित हुआ है। केएल राहुल टीम मैंनेजमेंट के भरोसे को जीतने में पूरी तरह विफल रहे हैं। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि नियमित कप्तान रोहित शर्मा के बाद बीसीसीआई केएल राहुल को ही जिम्मेदारी सौंपेगी या किसी और खिलाड़ी को नया कप्तान बनाया जाएगा। 

 

बतौर कप्तान फेल हुए केएल राहुल

क्रिकेट एक्सपर्ट की माने तो केएल राहुल में कप्तानी मैटेरियल नहीं दिखाई दिया है, तो वहीं कुछ दिग्गजों का मानना है कि राहुल अभी कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार नहीं हैं। वह दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर चार मैचों में कप्तानी करते हुए नजर आए हैं। पहली बार वह इस दौरे पर टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली के स्थान पर टीम की कमान संभालते हुए नजर आए थे। लेकिन टीम को इस मैच में 7 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। हालांकि केएल राहुल के सामने वनडे सीरीज जीतने की बड़ी चुनौती थी। लेकिन वह इसमें बुरी तरह फेल हुए हैं। क्योंकि इस सीरीज के खत्म होते ही उनके नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। वह पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं, जोकि अपने शुरुआती तीनों वनडे मैच हार गए हैं। 

 

दिग्गजों ने माना आगे चलकर बेहतर होंगे
भारतीय कोच राहुल द्रविड़ का मानना है कि केएल राहुल बतौर कप्तान समय के साथ बेहतर हो जाएंगे। उनका मानना है कि उन्होंने अच्छा काम किया है। हालांकि सुनील गावस्कर का मानना है कि राहुल के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी संभालना काफी मुश्किल होने वाला है। गावस्कर ने कहा कि वनडे सीरीज में वह कई बार समझ से परे दिखे। उनके पास कोई आइडिया नजर नहीं आया। उन्होंने ये भी कहा कि ये उनकी कप्तानी के शुरुआती दिन हैं और हो सकता है कि चीजें बदल जाएं।''

 

बतौर कप्तान अनुभव के मामले में भी कमजोर  
बतौर कप्तान केएल राहुल के पास ज्यादा अनुभव नहीं है। उनके पास आईपीएल में कप्तानी करने का अनुभव है। राहुल आईपीएल में पंजाब किंग्स का दो सीजन नेतृत्व कर चुके हैं। दोनों बार टीम आठ टीमों की अंकतालिका में छठे स्थान पर रही। वहीं इससे पहले राहुल ने रणजी ट्रॉफी या लिस्ट ए क्रिकेट में भी कप्तानी नहीं की है। ऐसे में इन सभी आकड़ों पर नजर डाले तो  राहुल का कप्तान के रूप में कार्यकाल आसान नहीं होने वाला है। 

 

रोहित के साथ सीख सकेंगे बेहतर कप्तानी के टिप्स
भारतीय टीम की अगली सीरीज वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 फरवरी से शुरू होगी। जहां भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे और इतने ही टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। हालांकि इस सीरीज के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा की वापसी तय मानी जा रही है। ऐसे में राहुल के पास बतौर उपकप्तान रोहित के साथ सीखने काफी मौका मिलेगा। रोहित शर्मा का बतौर कप्तानी सीमित ओवरों के फॉर्मेट में रिकॉर्ड काफी बेहतर है। 

 

IPL 2022: केएल राहुल को 17 करोड़ रुपये देकर लखनऊ टीम को अब हो रहा पछतावा! फ्रेंचाइजी ने बयां किया दर्द तो

क्या भविष्य में मिलेगी टीम की कमान
चयनकर्ताओं ने राहुल को सीमित ओवरों का उपकप्तान बनाया है। ऐसे में उन पर टीम को आगे लेने की जिम्मेदारी दी गई है। लेकिन अपनी पहली ही सीरीज में राहुल कई मौको पर बेबस नजर आए। उनके पास आगे की रणनीति नहीं दिखी। हालांकि दिग्गजों की राय माने तो राहुल भी वक्त के साथ अपनी गलतियों से सीखेंगे और बेहतर कप्तान बन सकते हैं। भारत के भविष्य के कप्तान के रूप में ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों का नाम लिस्ट में मौजूद हैं। हालांकि, चयनकर्ता अभी कुछ और मौके केएल राहुल को देकर आजमाना चाहेंगे, जिसके बाद ही वह अंतिम फैसला करेंगे।

You can share this post!

Comments

Leave Comments