logo

  • 28
    10:25 pm
  • 10:25 pm
logo Media 24X7 News
news-details
फूड रेसिपी

चिलचिलाती गर्मी को मात देने के लिए घर पर आसानी से बनाएं ये फ्लेवरफुल पान जल जीरा ड्रिंक

Paan Jal Jeera Recipe: गर्मियां आ गई हैं और जल जीरा ड्रिंक बेचने वाली गली की गाड़ियां भी. गर्मी के दिनों में अपनी प्यास बुझाने के लिए इन गली-मोहल्लों में लोगों का आना आम बात है. जलजीरा का पानी आपको मिट्टी के मटके में गीले कपड़े में लपेट कर ठंडा रखने के लिए रखा हुआ मिलेगा. इस ड्रिंक को बूंदी, पुदीना और बर्फ के टुकड़ों के साथ सर्वोत्कृष्ट रूप से सर्व किया जाता है. पहले से ही ललचा रहे हैं? झल्लाहट नहीं, आप इसे घर पर भी आसानी से बना सकते हैं. जल जीरा- जिसका शाब्दिक अर्थ है जल (water) और जीरा (cumin)- न केवल बनाना आसान है, बल्कि इसमें स्वास्थ्य लाभ गुणों की एक रेंज भी है. ये सही है. इस ड्रिंक में इस्तेमाल सामग्री, जैसे जीरा, पुदीना, धनिया पत्ती, नींबू, सौंफ आदि में पोषक तत्वों का एक पूल होता है, जो पाचन में सहायता करता है और अत्यधिक गर्मी को दूर करने में मदद करता है.

समर स्पेसल जल-जीरा पानी कैसे बनाएं- How To Make Summer Special Jal Jeera Water:

जल जीरे का पानी बनाना बेहद आसान और सुविधाजनक है. आप या तो जल जीरा प्रीमिक्स का एक पैकेट प्राप्त कर सकते हैं, इसे ठंडे पानी में डालें, नींबू, पुदीना, बूंदी और धनिया पत्ती से गार्निश करें और परोसें. और अगर आप इसे एकदम नए सिरे से बनाना चाहते हैं, तो यहां आपके लिए एक बहुत ही आसान रेसिपी है. जल जीरा वाटर रेसिपी के लिए 

अब जब आपने क्लासिक जल जीरा पानी को ट्राई कर लिया है, तो इसे एक यूनिक टेस्ट देने के लिए फ्लेवर को कैसे कस्टमाइज किया जाए? दिलचस्प लगता है? हमें यह पान से भरपूर जल जीरा पानी की रेसिपी मिली जो पान की अच्छाई को ड्रिंक में एड कर देगी.

पान जल-जीरा कैसे बनाएं- How To Make Paan Jal Jeera:

इस रेसिपी को सेलिब्रिटी शेफ संजीव कपूर ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. पोस्ट में लिखा है, "यह ड्रिंक पान के पत्तों और कुछ फ्रेश मसालों के साथ बनाया गया है. पान और जल जीरा दोनों ही पाचन के लिए अच्छे हैं, इसलिए कोई आश्चर्य नहीं कि यह ड्रिंक आपके पाचन तंत्र के लिए क्या करेगा."

इस ड्रिंक को बनाने के लिए हमें 8-10 पान के पत्ते, 1 नींबू, 10-12 फ्रेश धनिया, 10-12 पुदीना, 4 छोटी चम्मच बारीक कटा अदरक, 1 छोटा चम्मच चाट मसाला, 1 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर, 1 चम्मच चाहिए. सौंफ, 1 छोटा चम्मच काला नमक, 4 चम्मच कैस्टर शुगर, 4 चुटकी नमक, बर्फ के टुकड़े आवश्यकतानुसार, क्लब सोडा और लाल चेरी ग्रनिशिंग के लिए.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments