logo

  • 02
    02:35 pm
  • 02:35 pm
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

दिल्ली में AQI 455 के साथ गंभीर श्रेणी में, गरज के साथ बारिश का भी अलर्ट

दिल्ली की हवा में घुला जहर (Delhi AQI Severe) कम होने का नाम नहीं ले रहा है. भले ही प्रदूषण का स्तर पहले से कुछ हद तक कम हुआ है लेकिन फिर की राजधानी की हवा गंभीर श्रेणी में बनी हुई है.  सोमवार सुबह दिल्ली में धुंध की मोटी परत छाई रही और कई हिस्सों में हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई.केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक आरके पुरम में सुबह 7:00 बजे 419 एक्यूआई के साथ हवा की गुणवत्ता गंभीर दर्ज की गई. वहीं आज दिल्ली, एनसीआर में बारिश का भी अलर्ट (Delhi Rain Alert) जारी किया गया है. अगर बारिश होती है तो प्रदूषण में कुछ हद तक राहत जरूर मिलेगी.

 

सीपीसीबी के मुताबिक, आईटीओ में एक्यूआई 435, द्वारका सेक्टर 8 में 402, जहांगीरपुरी में 437 और अशोक विहार में 455 दर्ज किया गया, ये सभी हवा की गंभीर श्रेणी हैं. स्थानीय निवासी डॉ. आरके शर्मा ने कहा, "दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बदतर है, जिससे फेफड़ों को नुकसान पहुंच रहा है. मुझे प्रदूषण की वजह से थोड़ी असुविधा होती है, इसलिए लोगों को सुबह टहलने और साइकिल चलाने से बचना चाहिए, क्योंकि प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा है. 

 

प्रदूषण के साथ ही दिल्ली में सर्दी भी बढ़ गई है. वहीं बारिश जैसा मौसम बना हुआ है. मौसम विभाग ने आज दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बारिश का अनुमान जताया है. हरियाणा के महेंद्रगढ़,नारनौल में हल्की से तेज बारिश हो सकती है. वहीं यूपी के नंदगांव, बरसाना, राजस्थान के भरतपुर और डीग के आसपास हल्की से तेज बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. 

 

महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश में मध्यम बादल छाए हुए हैं. मध्यप्रदेश में आंधी, तेज़ हवाओं, ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. अगले 2-3 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के आसपास के इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है. 27 नवंबर की सुबह से उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली/एनसीआर, पंजाब के दक्षिणी हिस्सों, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी हल्की से मध्यम गरज के साथ बारिश होने का अनुमान भी मौसम विभाग ने जताया है.

 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments