logo

  • 02
    03:51 pm
  • 03:51 pm
logo Media 24X7 News
news-details
राजनीति

महाराष्ट्र में 24 घंटे, 24 मौतें : किसकी गलती, कांग्रेस का भाजपा पर हमला

 

 

कांग्रेस ने महाराष्ट्र के नांदेड़ के अस्पताल में 24 घंटे के भीतर 12 शिशुओं समेत 24 मरीजों की मौत के मामले में गहन जांच की मांग की. इसी के साथ पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्य सरकार की स्वास्थ्य प्रणाली पर सवाल उठाए. महाराष्ट्र के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने सोमवार को कहा कि नांदेड़ के एक सरकारी अस्पताल में 30 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच 12 शिशुओं सहित चौबीस मौतें हुईं. एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में कांग्रेस अध्यक्ष ने इन मौतों पर चिंता जाहिर की.

 

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "कहा जा रहा है कि इन मरीजों की मौत दवाओं और इलाज के अभाव में हुई. ऐसी ही एक घटना अगस्त 2023 में ठाणे के एक सरकारी अस्पताल में हुई थी, जिसमें 18 मरीजों की जान चली गई थी." कांग्रेस प्रमुख ने महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, "पीड़ितों के परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदना, बार-बार हो रही ऐसी घटनाओं ने राज्य सरकार की स्वास्थ्य प्रणाली पर सवालिया निशान खड़ा कर दिया है."

 

इसी के साथ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "हम गहन जांच की मांग करते हैं ताकि दोषियों को न्यायपालिका कड़ी सजा दे."पार्टी के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी ने सोमवार रात आरोप लगाया कि बच्चों की दवाओं के लिए पैसे क्यों नहीं हैं जबकि भाजपा सरकार प्रचार पर करोड़ों रुपये खर्च करती है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी इतनी बड़ी संख्या में हुई मौतों के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई और प्रभावित परिवारों को मुआवजा देने की मांग की.

 

एक्स पर एक पोस्ट में, राहुल गांधी ने मौतों की खबर पर दुख व्यक्त किया और शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की. उन्होंने आरोप लगाया, "भाजपा सरकार अपने प्रचार-प्रसार पर हजारों करोड़ रुपये खर्च करती है, लेकिन बच्चों की दवा के लिए पैसा नहीं है? भाजपा की नजर में गरीबों की जान की कोई कीमत नहीं है."कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी पीएम मोदी से इस घटना पर अपनी 'चुप्पी' तोड़ने को कहा.

 

सोमवार को एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में प्रियंका गांधी ने कहा, "भगवान दिवंगत आत्माओं को शांति दे. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना." जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए और प्रभावित परिवारों को मुआवजा दिया जाना चाहिए. महाराष्ट्र में चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान के निदेशक डॉ. दिलीप म्हैसेकर ने पीटीआई को बताया, "पिछले 24 घंटों में, नांदेड़ सरकारी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज (जीएमसीएच) में 24 मौतें हुई हैं. इनमें से 12 शिशु हैं जिन्हें यहां रेफर किया गया था."

इसके अलावा बाकी वयस्कों की मौतें विभिन्न कारणों से हुई हैं. डॉ. शंकरराव चव्हाण सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के डीन डॉ. एसआर वाकोडे ने संवाददाताओं को बताया कि 12 शिशुओं में से ज्यादातर 0-3 दिन के आयु वर्ग के थे और उनका वजन "बहुत कम" था.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments