logo

  • 28
    07:56 pm
  • 07:56 pm
logo Media 24X7 News
news-details
राज्य

दिल्ली में दिखेगी ताजमहल, चारमीनार, गेटवे ऑफ इंडिया की झलक, आज भारत दर्शन पार्क का उद्घाटन करेंगे अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) शनिवार को दिल्ली में 'भारत दर्शन पार्क' (Bharat Darshan Park) का उद्घाटन करेंगे, जहां बेकार चीजों और अपशिष्ट सामग्री से भारत के कई प्रतिष्ठित स्मारकों की आकर्षक प्रतिकृतियां बनाई गई हैं। आठ एकड़ में फैले इस पार्क में कुतुब मीनार, ताजमहल, चारमीनार, गेटवे ऑफ इंडिया, कोणार्क मंदिर, नालंदा अवशेष, मैसूर महल, मीनाक्षी मंदिर, हम्पी, विक्टोरिया मेमोरियल हॉल, सांची स्तूप, गोल गुंबज, अजंता और एलोरा गुफाएं और हवा महल सहित कई स्मारकों की प्रतिकृतियां बनाई गई हैं।

 

अधिकारियों ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दक्षिण दिल्ली नगर निगम द्वारा 'वेस्ट टू वेल्थ' मॉडल पर बनाया गया मनोरंजन पार्क, कुछ देरी से खोला जा रहा है। इस पार्क का उद्घाटन ऐसे समय हो रहा है, जब अगले साल की शुरुआत में दिल्ली में निकाय चुनाव होने हैं। एसडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पार्क में कुल 22 प्रतिकृतियां हैं, जिसका उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार शाम को करेंगे। इनमें 21 स्मारकों और एक पेड़ की प्रतिकृतियां शामिल हैं।

इस पार्क को पहले अक्टूबर के अंत तक खोले जाने की उम्मीद थी। इसमें पहले अमृतसर के स्वर्ण मंदिर की प्रतिकृति को भी शामिल करने की योजना थी। दक्षिण दिल्ली के मेयर मुकेश सूर्यन ने कहा कि शनिवार को खुलने वाले पार्क में स्वर्ण मंदिर की प्रतिकृति नहीं है।

 

दक्षिण दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके में स्थित पार्क में पवित्र सिख धर्मस्थल की प्रतिकृति के निर्माण को लेकर जून में एक विवाद छिड़ गया था, जिसके बाद इसे हटा दिया गया था।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने गत जून के अंत में दावा किया था कि पार्क में बनाए जा रहे मंदिर की प्रतिकृति को हटा दिया गया है क्योंकि यह सिख मर्यादा के खिलाफ था। उन्होंने इस बारे में ट्वीट भी किया था और स्थल की तस्वीरें भी साझा की थीं। हालांकि, सूर्यन ने बाद में कहा था कि प्रतिकृति को पार्क में स्थान से केवल हटा दिया गया है। उन्होंने कहा कि पार्क का विषय एकता और विविधता है और ये कलाकृतियां हमारे स्मारकों और सांस्कृतिक विरासत के प्रति अत्यधिक सम्मान दर्शाती हैं।

 

उन्होंने कहा कि इस परियोजना पर लगभग 16 करोड़ रुपये का खर्च आया है। अधिकारियों ने कहा कि इन प्रतिकृतियों को पुराने वाहनों, पंखे, लोहे की छड़, नट और बोल्ट जैसे बेकार सामान और अपशिष्ट सामग्री से बनाया गया है।

एसडीएमसी के अधिकारियों ने अक्टूबर में कहा था कि 'चार धाम' मंदिरों की प्रतिकृतियां बनाने का काम चल रहा था, जिसमें चलने के लिए 1.5 किलोमीटर का ट्रैक, निर्दिष्ट बच्चों के क्षेत्र, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए स्टॉल, एक फूड कोर्ट के अलावा ऑडियो यात्रा और फोटोग्राफी की सुविधा भी होगी।

सूर्यन ने कहा कि भारत की विविध संस्कृति और समृद्ध विरासत इन स्मारकों के छोटे संस्करणों के माध्यम से परिलक्षित होगी। 'वेस्ट टू वंडर पार्क' की तरह, 'भारत दर्शन पार्क' भी दिल्ली का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन जाएगा, जहां लोग 'मिनी भारत' एक ही स्थान पर देख सकेंगे।  

 

सराय काले खां क्षेत्र में 'वेस्ट-टू-वंडर पार्क' फरवरी 2019 में खोला गया था। इसमें ताजमहल और एफिल टॉवर सहित सात विश्व प्रसिद्ध स्मारकों की प्रतिकृतियां हैं, जिन्हें यांत्रिक कचरे से बनाया गया है।

फरवरी 2020 के एक कार्यक्रम में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा था कि 'वेस्ट टू वंडर पार्क' "वेस्ट टू वेल्थ" की अवधारणा का एक शानदार उदाहरण है और एसडीएमसी को ऐसे और पार्क विकसित करने चाहिए जो आत्मनिर्भर और इस संकल्पना पर आधारित हों। 

सूर्यन ने पहले कहा था कि 'भारत दर्शन पार्क' परियोजना पर काम कुछ समय के लिए COVID-19 महामारी और आगामी लॉकडाउन के कारण विलंबित हो गया था। उन्होंने कहा कि यह पार्क 'वेस्ट टू वेल्थ' की अवधारणा का भी एक अद्भुत अवधारणा है, जहां ऐतिहासिक स्मारकों की प्रतिकृतियां स्क्रैप सामग्री से बनाई जा रही हैं।

You can share this post!

Comments

Leave Comments