logo

  • 23
    07:36 pm
  • 07:36 pm
logo Media 24X7 News
news-details
फूड रेसिपी

प्रोटीन से भरपूर सोया पुलाव बनाने के लिए फॉलो करें ये रेसिपी

प्रोटीन से भरपूर सोया पुलाव का स्वाद काफी लाजवाब होता है. आमतौर पर पुलाव काफी पसंद किए जाते हैं. इसकी एक बड़ी वजह ये भी है कि पुलाव की ढेरों वैराइटीज़ हैं और अलग-अलग तरह के ये पुलाव खाने में भी लाजवाब होते हैं. इन्हीं में से एक सोया पुलाव स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. ये एक ऐसी फूड डिश है जिसे लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है. रूटीन पुलाव से हटकर अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो सोया पुलाव बना सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है और ये खाने में काफी टेस्टी भी लगता है.

सोया पुलाव बनाने के लिए सामग्री
चावल – 2 कप
सोया चंक्स – 1 कप
प्याज बारीक कटा – 1
जीरा – 1/2 टी स्पून
हरा धनिया बारीक कटा – 1 टेबलस्पून
काली मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
तेल
नमक – स्वादानुसार

सोया पुलाव बनाने की विधि
सोया पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले चावल को लें और उन्हें साफ कर दो बार साफ पानी से धो लें. इसके बाद प्रेशर कुकर लें और उसमें चावल और पानी डालकर कुकर का ढक्कन लगा दें और तेज आंच पर गैस पर रख दें. जब कुकर में एक सीटी आ जाए तो गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर रिलीज होने दें. इस दौरान एक बर्तन में पानी लें और उसमें सोया चंक्स डालकर मीडियम आंच पर गैस पर रखकर उबाल लें. इसके बाद सोया चंक्स को एक बड़े बाउल में निकालकर अलग रख लें.

अब एक कड़ाही लें और उसमें थो़ड़ा सा तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और बारीक कटा प्याज डालकर तब तक भूने जब तक कि प्याज का रंग सुनहरा न हो जाए. जब प्याज नरम हो जाए तो उसमें चावल और सोया डाल दें. इन्हें करछी की मदद से आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब पुलाव में काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक मिलाकर 8-9 मिनट तक पकने दें. जब पुलाव अच्छी तरह से बन जाएं और भीनी-भीनी खुशबू आने लगे तो गैस बंद कर दें. आपका स्वादिष्ट सोया पुलाव बनकर तैयार हो चुका है. इसे खाने के साथ सर्व करें.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments