logo

  • 26
    10:49 pm
  • 10:49 pm
logo Media 24X7 News
news-details
समाचार पत्र

12 मई 2022 आज की ताजा खबर और मुख्य समाचार हिंदी में, ब्रेकिंग न्यूज़: मैरिटल रेप पर क्या कहा हाई कोर्ट ने?

12 मई 2022 ब्रेकिंग न्यूज़ : 'सुप्रीम कोर्ट ने एडल्ट्री से संबंधित कानून को गैर संवैधानिक करार देते हुए कहा था कि हर व्यक्ति की गरिमा के मूल में सेक्सुअल स्वायत्तता निहित है। शादी के बाद महिला को सेक्सुअल स्वायत्तता से वंचित करना संवैधानिक मूल्यों के खिलाफ है। इस टिप्पणी के बाद मैरिटल रेप के कानून के तहत अपराध के दायरे में लाने की जो बहस है उसको जरूर एक दिशा मिली है।'
मैरिटल रेप का मामला अब सुप्रीम कोर्ट जाएगा। पहले भी इससे जुड़े मामलों पर देश की अदालतों में सुनवाई हुई है। इस दौरान मामले को लेकर हाईकोर्ट्स के क्या ऑब्जर्वेशन रहे हैं? इस सवाल पर ये कहना है राजेश चौधरी का। जो नवभारत टाइम्स के असिस्टेंट एडिटर हैं। नमस्कार! आप सुन रहे हैं प्राइम टाइम, डेली न्यूज़कास्ट। पूरी चर्चा सुनते हैं कुछ देर में, उससे पहले एक नज़र इस वक़्त की बड़ी ख़बरों पर :

देवेंद्र सिंह चौहान को दिया गया यूपी के पुलिस महानिदेशक का प्रभार
उत्तर प्रदेश में इंटेलिजेंस के महानिदेशक देवेंद्र सिंह चौहान को दिया गया राज्य के पुलिस महानिदेशक का प्रभार। 1988 बैच के डीजी रैंक अफसर डीएस चौहान छत्तीसगढ़ में भी दे चुके हैं सेवाएं। यूपी सरकार के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी की ने जारी की उनकी नियुक्ति की चिट्ठी।

रानिल विक्रमसिंघे को श्रीलंका का नया प्रधानमंत्री बनाया गया
यूनाइटेड नेशनल पार्टी के नेता रानिल विक्रमसिंघे को श्रीलंका का नया प्रधानमंत्री बनाया गया। श्रीलंका की 225 सदस्यीय संसद में रानिल विक्रमसिंघे के दल यूनाइटेड नेशनल पार्टी के पास सिर्फ एक सीट है। लेकिन वह देश के अगले प्रधानमंत्री बन गए हैं।

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने कश्मीर पंडितों को फिर बनाया निशाना
जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने कश्मीर पंडितों को फिर बनाया निशाना। आतंकियों ने बडगाम के चाडूरा में तहसील ऑफिस में एक सरकारी कर्मचारी को गोली मारी,। घटना का शिकार बने कर्मचारी का नाम राहुल भट्ट है, उनकी मौत हो गई। इस हमले की जिम्मेदारी जैश से संबंधित आतंकी संगठन कश्मीर टाइगर्स (टीआरएफ) ने ली है।

टाटा संस ने कैंपबेल विल्सन को बनाया एयर इंडिया का सीईओ
टाटा संस ने कैंपबेल विल्सन को बनाया एयर इंडिया का सीईओ और प्रबंध निदेशक। विल्सन जीवन के 50 वसंत देख चुके हैं और उन्हें एयरलाइंस में करीब 26 वर्ष का अनुभव है। टाटा संस ने एक बयान में दी है यह जानकारी।

यूपी के मदरसों में राष्ट्रगान हुआ अनिवार्य
यूपी के मदरसों में राष्ट्रगान हुआ अनिवार्य। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार ने सभी अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को भेजा पत्र। सभा मदरसों में सुबह कक्षा शुरू होने से पहले दुआ के साथ राष्ट्रगान गाना अनिवार्य होगा। इसे 12 मई से अनिवार्य रूप से लागू करने के लिए कहा गया।

नीट पीजी परीक्षा को स्थगित करने की मांग
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने की नीट पीजी परीक्षा को स्थगित करने की मांग। स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया को पत्र लिखकर नीट पीजी 2022 की परीक्षा स्थगित करने का किया अनुरोध। 21 मई को किया जाना है NEET PG 2022 परीक्षा का आयोजन। NEET PG 2021 काउंसलिंग में देरी के चलते छात्रों की मांग है कि परीक्षा स्थगित हो।

राजीव कुमार होंगे भारत के नए मुख्य चुनाव आयुक्त
आईएएस ऑफिसर राजीव कुमार होंगे भारत के नए मुख्य चुनाव आयुक्त। मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा का कार्यभार 14 मई को समाप्त हो रहा है। राजीव कुमार 15 मई से संभालेंगे कार्यभार। 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं राजीव कुमार।

ज्ञानवापी मामले में अदालत का बड़ा फैसला
ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले में अदालत का बड़ा फैसला। गुरुवार को सिविल कोर्ट ने सुनाया है फैसला। तीन दिन तक चली सुनवाई के बाद सिविल जज सीनियर डिवीजन ने कोर्ट ने सुनाया है फासला। अदालत ने साफ किया है कि कोर्ट कमिश्नर नहीं हटाए जाएंगे। अदालत ने अजय मिश्रा के साथ सहायक कमिश्नर विशाल सिंह को नियुक्त किया है। 17 मई तक सर्वे का काम पूरा करने का दिया निर्देश।

ज्ञानवापी परिसर सर्वे मामले पर वाराणसी लोअर कोर्ट का फैसला आज
ताजमहल के बंद 22 कमरे के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के समक्ष पहले राउंड की सुनवाई पूरी। कोर्ट ने इस दौरान याचिकाकर्ता को जमकर फटकार लगाई। अदालत ने कहा कि क्या हम जजों को इसी तरह के केस सुनने की ट्रेनिंग दी गई है। अब इस मामले की दोबारा सुनवाई आज दोपहर करीब 2 बजे होगी। उधर, ज्ञानवापी परिसर सर्वे मामले पर वाराणसी लोअर कोर्ट का फैसला आज आ सकता है। सुरक्षा के मद्देनज़र खाली कराया गया कोर्ट परिसर। वहीं, मथुरा विवाद पर भी सुनवाई जारी है।

एलआईसी के आईपीओ मामले में केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट से राहत
प्रमुख सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी के आईपीओ मामले में केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट से राहत। शीर्ष अदालत ने मामले में दखल देने से इंकार किया। अदालत ने कहा कि 'यह निवेश का मामला है। पहले ही 73 लाख सब्सक्रिप्शन बन चुके हैं। ऐसे मामले में हम कोई अंतरिम राहत नहीं दे सकते। हालांकि, कोर्ट आईपीओ की संवैधानिक वैधता का परीक्षण करेगा। गौरतलब है कि एलआईसी के शेयरों की लिस्टिंग से पहले कई पॉलिसी होल्डर्स इस आईपीओ का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से इसपर रोक लगाने की मांग की थी।

उदयपुर में चिंतन शिविर के बाहर से सचिन पायलट का फोटो हटाया गया
कांग्रेस के चिंतन शिविर के बीच पार्टी की बढ़ी चिंता। राजस्थान के उदयपुर में चिंतन शिविर के बाहर से सचिन पायलट का फोटो हटाया गया। समर्थकों ने जताया विरोध। बताया जा रहा है कि उदयपुर नगर निगम ने पायलट के फोटो, पोस्टर और बैनर को हटाया है। कांग्रेस ने उदयपुर में 13 से 15 मई यानी तीन दिन का चिंतन शिविर बुलाया है। इस आयोजन का लक्ष्य अंदरूनी चुनौतियों से निपटना है। सोनिया गांधी, राहुल और प्रियंका सहित कई दिग्गज नेताओं के शिविर में शामिल होने की उम्मीद है।

यूक्रेनी कमांडर ने ईलॉन मस्क से मदद की अपील की
यूक्रेन संकट के बीच मारियुपोल में एक यूक्रेनी कमांडर ने ईलॉन मस्क से मदद की अपील की। 36वीं सेपरेट मरीन ब्रिगेड के कमांडर एरही वोलिना ने सोशल मीडिया पर लिखा, “लोग कहते हैं कि आप यह बताने आए हैं कि जो असंभव नज़र आता है, उसे भी पाया जा सकता है। जहां मैं रह रहा हूं, वहां ज़िंदा रहना मुश्किल है। मेरी आपसे अपील है कि हमारी अज़ोवस्तल से बाहर निकलने में मदद करें।'

राजस्थान के हनुमानगढ़ में सांप्रदायिक तनाव
राजस्थान के भीलवाड़ा के बाद अब हनुमानगढ़ में सांप्रदायिक तनाव। महिलाओं से छेड़खानी का विरोध करने पर विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के नेता पर जानलेवा हमला। इलाके में तनाव का माहौल। पुलिस ने भादरा, नोहर और रावतसर में अगले आदेश तक इंटरनेट सेवाएं रोकीं। दोनों समुदाय के कई लोगों को हिरासत में लिया गया।

चीन में कोरोना से हालात और बिगड़ने का अंदेशा
चीन में कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट के चलते पहले से हालात काफी खराब हैं। लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक अब यहां कोरोना के भीषण मामले आने की आशंका है। चीन की फूडान यूनिवर्सिटी की स्टडी ने अनुमान लगाया है कि अगर चीन ने अपनी जीरो-कोविड पॉलिसी में ढील दी तो जुलाई तक 16 लाख से ज्यादा मौतें हो सकती हैं।

श्रीलंका सेंट्रल बैंक गवर्नर ने कही पद छोड़ने की बात
श्रीलंका सेंट्रल बैंक गवर्नर पी नंदलाल वीरसिंघे ने कहा है कि अगर अगले 2 सप्ताह के भीतर देश में राजनीतिक स्थिरता नहीं आई तो वे अपना पद छोड़ देंगे। उन्होंने कहा कि जब तक वर्तमान राजनीतिक संकट का हल नहीं निकाला जाता है तब तक देश की इकोनॉमी को ठीक करने की कोशिशें नाकाम रहेंगी।

श्रीलंका में सरकार ने सेना सड़क पर उतारी
श्रीलंका में बिगड़ते हालात पर काबू के लिए सड़क पर उतरी सेना। टैंकों पर सवार सैनिक सड़कों पर गश्त कर रहे हैं। इस बीच राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने दिए राजनीतिक बदलाव के संकेत। कहा- नए प्रधानमंत्री और कैबिनेट, इसी सप्ताह शपथ लेगी। हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

राहुल गांधी के हाथ आ सकती है कांग्रेस की कमान
राहुल गांधी को एक बार फिर मिल सकती है कांग्रेस की कमान। बताया जा रहा है पांच राज्यों के चुनाव नतीजों के बाद मार्च में हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में अधीर रंजन चौधरी ने राहुल गांधी से अध्यक्ष बनने का आग्रह किया था। इसपर राहुल ने जवाब दिया था कि वे इस पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। इससे पहले सोमवार को हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में भी दो नेताओं ने राहुल को पार्टी अध्यक्ष बनाने की मांग की थी।

पूजा सिंघल को अरेस्ट
झारखंड की माइनिंग सेक्रेटरी पूजा सिंघल को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया। उनकी गिरफ्तारी मनरेगा घोटाले में हुई है। पूजा सिंघल को 5 दिन की रिमांड पर होटवार जेल शिफ्ट किया गया है। इससे पहले ईडी ने उनसे दो दिन में लगभग 16 घंटे पूछताछ की। इस दौरान वे नहीं बता पाईं कि उनके खाते में सैलरी से अलग एक करोड़ 43 लाख रुपए कहां से आए।

मुकुल गोयल की यूपी के डीजीपी पद से छुट्टी
उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का बड़ा फैसला, मुकुल गोयल की यूपी के डीजीपी पद से छुट्टी। गोयल को आदेशों की अवहेलना करने और कामकाज में रुचि न लेने पर हटाया गया है। नए डीजीपी की रेस में तीन अधिकारियों का नाम चल रहा है। आनंद कुमार, आर के विश्वकर्मा और डी एस चौहान तीनों अफसर 1988 बैच के हैं। नए डीजीपी के चुनाव तक एडीजी क़ानून व्यवस्था प्रशांत कुमार को डीजीपी का चार्ज संभालने को कहा गया है।

दिल्ली ने राजस्थान को हराया
आईपीएल 2022 के 58वें मुकाबले में दिल्ली ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया। राजस्थान ने पहले खेलते हुए 160 रन बनाए थे। जवाब में दिल्ली ने 2 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। मिशेल मार्श ने 62 गेंदों पर 89 रनों की पारी खेली। डेविड वॉर्नर ने नाबाद 52 रन बनाए। इस जीत से दिल्ली के प्ले-ऑफ में पहुंचने की उम्मीदें कायम हैं।
ख़बरें काम की

1. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने ग्रामीण डाक सेवक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा है। उम्मीदवार 10 मई 2022 से पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट ippbonline.com पर विजिट करना होगा। वहीं भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट 20 मई 2022 रहेगी। ग्रामीण डाक सेवक के 650 पदों पर होनी है भर्ती।

2.लखनऊ विश्वविद्यालय ने आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए एडमिशन प्रोसेस शुरू कर दिया है। ग्रेजुएशन (यूजी), पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी), बीएड, एमएड, डिप्लोमा एडमिशन के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी एप्लिकेशन फॉर्म 2022 ऑफिशियल वेबसाइट lkouniv.ac.in पर उपलब्ध है।

शेयर बाज़ार का हाल
सप्ताह के आज पहले कारोबारी दिन शेयर बाज़ार में दिखी नरमी। 1,158 अंक गिरकर सेंसेक्स 52 हज़ार 930 पर पहुंचा। निफ्टी में भी 359 अंकों की गिरावट, 15 हज़ार 808 पर बंद हुआ।

इतिहास में आज का दिन
1459 में राव जोधा ने जोधपुर की स्थापना की। 1915 में क्रांतिकारी रासबिहारी बोस ने जापानी नौका सानुकी मारू पर सवार होकर भारत छोड़ा। 1993 में हिन्दी के जाने माने कवि शमशेर बहादुर सिंह का निधन। 2002 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिम्मी कार्टर फिदेल कास्त्रो के साथ बातचीत करने के लिए पांच दिन की यात्रा पर क्यूबा पहुंचे। 2008 में ताकतवर भूकंप की वजह से चीन में 87 हजार लोग मारे गए।

मौसम समाचार
देश के कई हिस्सों में फिलहाल गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है। दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 42 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं। कई शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। लखनऊ में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री रहेगा। वहीं, गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में में 12 से 15 मई के बीच हीटवेव की चेतावनी दी है।

आज का सुविचार
प्रख्यात हिंदी कवि भगवत रावत ने कहा था- सफल आदमी के बारे में हम सब कुछ जानते हैं केवल उसका दुख नहीं जान पाते हैं।
 

You can share this post!

Comments

Leave Comments